Epustakalay पर पाएँ सबसे बेहतरीन हिंदी किताबें PDF में डाउनलोड करने के लिए। यहाँ से फ्री में Hindi PDF Books डाउनलोड करें और अपनी पसंदीदा किताबों को तुरंत पढ़ना शुरू करें। Best Books PDF Download और Hindi Book PDF Free Download के लिए सबसे भरोसेमंद जगह।
Sunday, February 28, 2021
रघुवंश महाकाव्य : कालिदास प्रणीत | Raghuvansh Mahakavya : by Kalidas Pranit
श्रृंगार तिलक : कालिदास | Shringaar Tilak by Kalidas
Shringaar Tilak by Kalidas|श्रृंगार तिलक : कालिदास के बारे में अधिक जानकारी -
Saturday, February 27, 2021
कालिदास और उनकी कविता : कालिदास | Kalidas Aur Unki Kavita by Kalidas
Kalidas Aur Unki Kavita by Kalidas | कालिदास और उनकी कविता : कालिदास के बारे में अधिक जानकारी
Friday, February 26, 2021
रसीदी टिकट | Rasidi Ticket by Amrata Pritam
Rasidi Ticket : by Amrita Pritam Free Hindi PDF Book | रसीदी टिकट : अमृता प्रीतम द्वारा मुफ्त हिंदी पीडीऍफ़ पुस्तक
Thursday, February 25, 2021
अभिज्ञान शकुन्तला नाटक : कालिदास | Abhigyan Shakuntalam Natak by Kalidas
Abhigyan Shakuntalam Natak by Kalidas | अभिज्ञान शकुन्तला नाटक : कालिदास
इस शकुंतला नाटक में सस्कृत, तथा प्राकृतभाषा, व श्लोक, बहुत से छंदों में गर्भित हैं । सो ही उक्र जनने सुगमता से संस्कृत की भाषा और प्राकृतकी भी स्वदेशीय मध्यदेश की भाषा विभू पितकी है । तथा श्लोकों का प्रतिबिम्ब भाषा अर्थात् (फोटो ग्रাफ्) तसवीर किया है सोही पहिले मंगलावरणपर्वक (नांदी) जो कि नाटक के आदि में आशिपहै सो कहते हैंTuesday, February 23, 2021
अभिधम्मपिटक | Guide Through The Abhidhamma Pitaka by Nyanatiloka Mahathera
The Abhidhamma Pitaka Book in PDF Download
Guide Through The Abhidhamma Pitaka by Nyanatiloka Mahathera, Comprehensive Manual of Abhidhamma PDF, Abhidhammattha Sangaha PDF, Abhidhamma books, Abhidhamma Pitaka pdf This very valuable synopsis of canonical Abhidhamma literature has been out of print for a long time and greatly missed by students of Buddhist philosophy. It is therefore much appreciated that the Bauddha Sahitya Sabhat we taken to reprint it, thus continuing the laudable service rendered by that society in the field of Buddhist literature. It was the Venerable Author's wish to revise this book fully and enlarge it himself, but the infirmities of old-age obliged him to entrust this task to his pupil the undersigned. At his suggestion, a new introductory chapter on the Abhidhamma Mātika, with a complete translation of it, has been included. As to the previously existing chapters, the most numerous additions are those made to Chapter II, on the Vibhanga. Here, for instance, the intricate divisions and sub-divisions found in some of the sections have been outlined and partly illustrated by extracts. The details of these rather involved classifications certainly do not make interesting reading, yet the editor regarded it as a principal aim of this book to clarify the structure of the several Abhidhamma works and thus aid closer study of them. With that aim in view, tables have been included in the chapter on the Patthana which show by symbols some of the regular permutations of terms used in that work. But owing to restrictions of space required by the present edition, the chapter on the Patthana could not be extended beyond its present limits.
By clicking on the link given below, you can download the written book Guide Through The Abhidhamma Pitaka in PDF.
Particulars (विवरण) | (आकार, लेखक, भाषा,पृष्ठ की जानकारी) |
अभिधम्मपिटक | Guide Through The Abhidhamma Pitaka | |
English | |
गायत्रीउपासनापद्धतिः - राधेश्याम चतुर्वेदी | Gayatri Upasana Paddhati by Shiv Chaitanya Varni
Gayatri Upasana Paddhati by Shiv Chaitanya Varni |गायत्रीउपासनापद्धतिः - राधेश्याम चतुर्वेदी के बारे में अधिक जानकारी :-
गायत्री शब्द से प्रायः सभी लोग परिचित हैं। यह तीन अर्थो को बतलाता है -मन्त्र देवता और छन्द। मन्त्र शब्दात्मक होता है और देवता उसका अर्थ। शब्द और अर्थ में तादात्म्य सम्बन्ध है । इसलिये गायत्री मन्त्र का उच्चारण गायत्री देवता की उपासना है।प्रस्तुत ग्रन्थ 'गायत्रीउपासनापद्धति' इसी गायत्री देवता की पूजा विधान का संक्षिप्त परिचायक है। गायत्री की सात्त्विक एवं वाम मार्गी दोनो प्रकार की पूजा का विधान शास्त्रों में मिलता इस पुस्तक में केवल सात्त्विक उपासना का वर्णन है । गायत्री वेदमाता और विश्वजननी है। इसकी जितनी अधिक उपासना जितने विधि विधान के साथ की जाय उतना ही अधिक और उत्तम फल देने वाली होती है।
तिरुक्कुरल : गोविन्द राय जैन | Tirukkural by Govind Ray Jain
Tirukkural by Govind Ray Jain| तिरुक्कुरल : गोविन्द राय जैन के बारे में अधिक जानकारी :-
RAJASTHANI RANIVAS - HINDI by RAHUL SANKRITYAYAN
Monday, February 22, 2021
विजयनगर- साम्राज्य का इतिहास : डॉ. रामप्रसादत्रिपाठी | Vijaynagar samrajya Ka Itihas by - Dr. Ramprasad Tripathi
विजयनगर साम्राज्य PDF
Vijaynagar samrajya Ka Itihas by - Dr. Ramprasad Tripathi| विजयनगर- साम्राज्य का इतिहास : डॉ. रामप्रसादत्रिपाठी
विजयनगर साम्राज्य का इतिहास | Vijaynagar Samrajya Ka Itihas के बारे में अधिक जानकारी :
स्वप्न-विद्या | Svapna Vidya by Kameshwar Upadhyaya
स्वप्न – विद्या : डॉ. कामेश्वर उपाध्याय द्वारा हिंदी पीडीऍफ़ पुस्तक | Svapn – Vidhya : by Dr. Kameshvar Upadhyay Hindi PDF Book
Ravan Bhashya by Sudhirkumar Gupt
Ravan Bhashya PDF Download | रावण भाष्य के बारे में कुछ जानकारी :-
पिछली कुछ शताब्दियों से रावण एक वेदभाष्यकार के रूप में प्रसिद्ध हैं । फिट्ज ऐडवर्ड होल ने लिखा है कि कल कता से प्रकाशित ग्रहलाघव के संस्करण (पृ० ५) में मल्लारि के लेख मे इंगित होता है कि रावण ने वेद के कुछ अंशों पर भाष्य लिखा । अजमेर और ग्वालियार तथा अन्य स्थानों में उन्हें कुछ ऐसे पण्डित मिले जिन्हों ने निश्चयात्मक रूप में कहा कि उन्हों ने रावणभाष्य देखा है और उन के पास रहा भी है । इन पण्डितों के मतानुसार यह भाष्य सम्पूर्ण ऋग्वेद और यजुर्वेद पर था ।
२. नामसाम्य के कारण लोक में सामान्य धारणा वेदभाष्य कार रावण का लंका के राजा और रामायण के प्रतिनायक रावण से तादात्म्य करती है । इस धारणा को तो बिना किसी समीक्षा के तुरन्त ही त्यागा जा सकता है । आगे के विवरण भी इसी निष्कर्ष की ओर इंगित करते हैं ।
३. कुछ लोगों के मत में रावण और सायण एक ही व्यक्ति हैं । लेखप्रमाद से सायण रावण बन जाते हैं । परन्तु रावणभाष्य
के अंशों को सुरक्षित रखने वाले देवज्ञ पण्डित सूर्य सायण और रावण में रावण का एक रामायणीय पर्याय प्रयुक्त कर मेद प्रद शित करते हैं
'विदित्वा वेदार्थ दशवदनवाणीपरिणतम्' ।
सूर्य पण्डित ने एक स्थल पर रावण और सायण दोनों का नाम लेते हुए दोनों के भाष्यों में तुलना की है । रावणभाष्य अध्यात्मपरक है और सायणभाष्य अधिदेवात्मक
"सायनभाष्यकारराधिदैविकाभिप्रायेण बाह्यसंग्रामविषयो दर्शित: । रावणमाष्ये तु अध्यात्मरीत्याभ्यन्तरसंग्रामविषयो दर्शितः । वोटभाष्ये तुभयमपि ।"
एक अन्य स्थल पर कण्वसंहिताभाष्यकार कह कर सायण का एक मत भी दिया है।
"अत्र कण्वसंहिताभाष्यकारस्तु तत्सवितुरिति विश्वा मित्रः सावित्री गायत्री तदिति षष्ठ्या विपरिणाम्यते ।""
अतः देबज्ञ पण्डित सूर्य के मत में रावण और सायण दो भिन्नभिन्न व्यक्ति हैं। इन दोनों के भाष्य की तुलना आगे दी गई है। वह भी सूर्यपण्डित के विचार को पुष्ट करती है । सूर्यपण्डित को मन्त्रों के गीता के विषय के श्रनुरूप श्रध्यात्मक श्र्थों की खोज थी , जो उसे रावणभाष्य में ही मिल सके । अतः उस ने रावणभाष्य का आश्रय लिया। जहाँ उस अपना भाष्य दिया है, वहाँ सम्भवतः: रावण का भाष्य या तो उपलब्ध न था, या उन के अनुकूल न था ।












