चार्ट पैटर्न pdf | 35 powerful candlestick patterns pdf

35 powerful candlestick patterns pdf

‘चार्ट पैटर्न PDF Free Download’ PDF Quick download link is given at the bottom of this article. You can see the PDF demo, size of the PDF, page numbers, and direct download Free PDF of '35 powerful candlestick patterns pdf download’ using the download button.

पुस्तक का विवरण (Description of Book) :-

पुस्तक का नाम (Name of Book)चार्ट पैटर्न pdf | 35 powerful candlestick patterns pdf
पुस्तक का लेखक (Name of Author)Anonymous
पुस्तक की भाषा (Language of Book)हिंदी | Hindi
पुस्तक का आकार (Size of Book)400 KB
पुस्तक में कुल पृष्ठ (Total pages in Ebook)20
पुस्तक की श्रेणी (Category of Book)Trading eBooks

पुस्तक के कुछ अंश (Excerpts From the Book) :-

35 Powerful Candlestick Patterns in Hindi PDF

अब मैं आपको 35 तरह के कैंडल स्टिक पैटर्न बताने वाला हूँ जिसमे बुलिश ट्रेंड एवं बारिश ट्रेंड दोनों ही सम्मिलित हैं जिससे हम यह पता लगा सकते हैं की आखिर मार्किट कब निचे से ऊपर की तरफ रुख करेगा या फिर ऊपर से निचे की तरफ कब रुख कर सकता हैं ।

अधिकत्तर लोग वे शेयर कहीदना ज्यादा पसंद करते है जो ऊपर की तरफ तेजी में हो वे कभी भी निचे जाने वाले शेयर में आप पैसा इन्वेस्ट करना पसंद नहीं करते हैं और एक बात आपको और बता दू की इन सभी पैटर्न का पीडीएफ फाइल निचे से प्राप्त कर सकते हैं ।

ऊपर की तरफ रुख करने वाले कैंडलस्टिक पैटर्न्स - ( bullish candlestick pattern in
hindi )

ग्रीन हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न है मुख्य रूप से डाउनट्रेंड के अंत में बनता है और तेजी से मार्किट को रेवेर्सल होने का संकेत देता है। इस कैंडल का शरीर ढांचा छोटा एवं निचे की तरफ एक लम्बी पूछ जैसी रेखा होती है जो जितनी बड़ी होगी मार्किट उतनी तेजी स ऊपर जाता हैं ।

इस कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न में ऊपर की तरफ कोई रेखा नहीं है। इस कैंडल के पीछे बनाने का मुख्य कारण भी जान लेते हैं जब बाजार खुला तो विक्रेता ने अपने सौदे बेचे सुरु कर दिए जिससे प्राइस गिरता गया लेकिन इसके तुरंत बाद खरीददार भी आ गए और विक्रेता पर हावी हुए जिससे प्राइस ऊपर की तरफ जाने लगा ।

अंत में कैंडल क्लॉस होते समय खरीददार की जित हुई जिसके कारण आपको अमूमन इस तरह के hammer candle stick पैटर्न देखने को मिलते हैं जिसे hammer या bullish reversal पैटर्न भी कहा जाता हैं। इसका अकार कुछ हथौड़े जैसे दीखता हैं ।

Piercing candlestick pattern-Top all candlestick patterns pdf in hindi download

bearish पैटर्न दो तरह के कैंडलस्टिक के आपस में मिलने से और डाउनट्रेड के बाद बनता है जो एक तेजी से मार्किट को रिवर्स करने में सक्षम है। इस पैटर्न में पहले रेड कैंडल है जो मार्किट की मंडी को दर्शाता है लेकिन उसके बाद बनी ग्रीन कैंडल में मार्किट को बदलने की ताकत रहती हैं।

यदि आप इस पैटर्न को चार्ट में खोजना चाहते है तो एक बात का विशेष ध्यान दे की इस रह के कैंडल में जो रेड कैंडल है उसकी आधी बॉडी के ऊपर बगल में बनी ग्रीन कैंडल का क्लोज होना जरुरी हैं जिससे बाजार का रझान बदलने का संकेत पुख्ता हो जाता है ।

इस तरह के पैटर्न में यदि कोई ट्रेडर तभी सबसे ज्यादा ट्रेड लेते हैं जब उस रेड कैंडल को कोई ग्रीन कैंडल काटते हुए ऊपर क्लोजिंग दे दे और आसानी से दूसरी कैंडल के निचे स्टॉप लोस्स लगा सकते हैं।

नीचे दिए गए लिंक के द्वारा आप चार्ट पैटर्न PDF | 35 powerful candlestick patterns PDF in hindi डाउनलोड कर सकते हैं ।

Download

हमारे टेलीग्राम चैनल से यहाँ क्लिक करके जुड़ें

No comments:

Post a Comment