लीलावती हिंदी पीडीएफ ( Lilavati PDF)

लीलावती हिंदी पीडीएफ ( Lilavati PDF)

लीलावती ( Lilavati Pdf ) के बारे में अधिक जानकारी:-

पुस्तक का नाम (Name of Book)लीलावती ग्रंथ | Lilavati Granth PDF
पुस्तक का लेखक (Name of Author)Bhaskaracharya
पुस्तक की भाषा (Language of Book)Hindi
पुस्तक का आकार (Size of Book)86 MB
पुस्तक में कुल पृष्ठ (Total pages in Ebook)216
पुस्तक की श्रेणी (Category of Book)Sanskrit Granth

पुस्तक के कुछ अंश (Excerpts From the Book) :-

लीलावती, जो कि संस्कृत में लिखी गई थी, गणित और खगोल विज्ञान पर एक प्रसिद्ध पाठ्यपुस्तक है। यह 12वीं शताब्दी के भारतीय गणितज्ञ भास्कराचार्य द्वारा लिखी गई थी। लीलावती को गणित और खगोल विज्ञान के क्षेत्र में एक उत्कृष्ट उपलब्धि माना जाता है, और इसे दुनिया की सबसे पुरानी गणित पाठ्यपुस्तकों में से एक माना जाता है।

लीलावती में विभिन्न गणितीय विषयों पर चर्चा की गई है, जिनमें अंकगणित, बीजगणित, ज्यामिति, त्रिकोणमिति, और खगोल विज्ञान शामिल हैं। पुस्तक में कई गणितीय समस्याओं और उनके समाधान भी शामिल हैं।

लीलावती को अपनी सरल और सुगम भाषा के लिए जाना जाता है। पुस्तक को हिंदी में भी अनुवाद किया गया है, और यह आज भी गणित और खगोल विज्ञान के छात्रों के लिए एक लोकप्रिय पाठ्यपुस्तक है।

यह पुस्तक गणित और खगोल विज्ञान के क्षेत्र में एक उत्कृष्ट उपलब्धि है, और इसे दुनिया की सबसे पुरानी गणित पाठ्यपुस्तकों में से एक माना जाता है। लीलावती को अपनी सरल और सुगम भाषा के लिए भी जाना जाता है, और यह आज भी गणित और खगोल विज्ञान के छात्रों के लिए एक लोकप्रिय पाठ्यपुस्तक है।

यदि आप गणित और खगोल विज्ञान में रुचि रखते हैं, तो लीलावती एक उत्कृष्ट पुस्तक है जिसे आप पढ़ सकते हैं। यह पुस्तक आपको गणित और खगोल विज्ञान के मूलभूत सिद्धांतों को समझने में मदद करेगी, और आपको इन विषयों पर गहराई से जानने के लिए प्रेरित करेगी।

नीचे दिए गए लिंक के द्वारा आप लीलावती हिंदी पीडीएफ ( Lilavati PDF ) पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं ।

Download

No comments:

Post a Comment